एसडीजी इंडेक्स 2023-24

Thu. Sep 19th, 2024

सीएम ने मुख्य सचिव से जाना मौसम का हाल, कहा; फिलहाल रोकें चारधाम यात्रा

देहरादून मिरर/देहरादून|

उत्तराखंड में रविवार और सोमवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की ओर से जारी इस अलर्ट में बताया गया है कि इन 2 दिनों तक खास तौर से पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश कहर ढा सकती है। इसी गंभीर स्थिति को देखते हुए रविवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अयोध्या में होते हुए भी मुख्य सचिव एसएस संधू को सभी विभागों को निर्देशित करते हुए अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैंं। साथ ही उन्होंने प्रदेश में केदारनाथ यात्रा फिलहाल रोकने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज अयोध्या में है। जैसे ही उन्हें प्रदेश में भारी बारिश के अलर्ट की सूचना मिली उन्होंने तुरंत ही उत्तराखंड के मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू से हालात की जानकारी ली। उन्होंने पुलिस, एसडीआरएफ और अन्य विभागों को संवेदनशील स्थानों पर अलर्ट रहने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि विशेष तौर पर चार धाम यात्रा मार्ग पर यात्रियों की सुरक्षा को लेकर अलर्ट रहने की जरूरत है। उन्होंने मुख्य सचिव से आवश्यकता पड़ने पर प्रभावितों को तत्काल राहत मुहैया कराने के भी निर्देश दिए। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण विभाग ने सभी स्थानीय निवासियों और यात्रियों से सतर्कता बरतने, नदी नालों से दूर रहने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की है। साथ ही चार धाम की यात्रा पर आ रहे श्रद्धालुओं से मौसम की चेतावनी को देखते हुए यात्रा की योजना बनाने की अपील की है। साथ ही कहा गया है कि संभव हो तो इस अवधि में यात्रा करने से बचें।

मुख्य सचिव लेंगे आपात बैठक

सीएम के निर्देशों के बाद मुख्य सचिव ने सभी जिलों के डीएम व विभागों के अधिकारियों की शाम 5:00 बजे आपात बैठक बुलाई है, जिसमें निर्देशित किया जायेगा कि भारी बारिश के समय यदि कोई घटना होती है तो रिस्पांस टाइम कम से कम हो।

मौसम विभाग जारी कर चुका है ऑरेंज और रेड अलर्ट

आपको बता दें की राज्य मौसम विभाग ने रविवार को ऑरेंज और सोमवार को बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही कई इलाकों में ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है। राज्य मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के एक बार फिर सक्रिय होने की वजह से दो-तीन दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *