एसडीजी इंडेक्स 2023-24

Thu. Sep 19th, 2024

प्रदेश में मुख्यमंत्री धामी ने शुरू की नि: शुल्क मोबाइल, टेबलेट योजना।

देहरादून मिरर/ देहरादून।

आज शनिवार को सीएम धामी ने राजकीय बालिका इंटर कॉलेज राजपुर रोड देहरादून में निशुल्क मोबाइल टैबलेट योजना की शुरुआत की। सीएम धामी ने इस योजना के क्रियान्वयन हेतु आयोजित कार्यक्रम जनसंवाद में प्रतिभाग किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विद्यालय की 100 छात्राओं को निशुल्क टेबलेट दिए। यह कार्यक्रम शनिवार को राज्य की सभी 70 विधानसभा में आयोजित किया गया। इसी के साथ सीएम धामी ने राजपुर रोड स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में ऑडिटोरियम बनाए जाने की घोषणा की।

प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा लगभग 26,65000 विद्यार्थियों को पठन-पाठन हेतु निशुल्क टेबलेट खरीदने के लिए डीबीटी के माध्यम से ₹12000 की धनराशि दी जा रही है। इसी क्रम में राजकीय स्कूलों में टेबलेट खरीद हेतु 10वीं व 12वीं के 1,59000 विद्यार्थियों को यह धनराशि डीबीटी द्वारा दी गई है। सभी को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए सीएम धामी ने कहा कि कोरोना काल में बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।।बच्चों की परेशानियों को ही ध्यान में रखकर सरकार द्वारा उन्हें टेबलेट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि भारत एक युवा देश है। हमारे देश की 65% आबादी 35 वर्ष से कम आयु के वर्ग की ही है। आज देश पीएम मोदी की नेतृत्व में तेजी से प्रगति के पथ पर अग्रसर है। देश आज “आत्मनिर्भर भारत” बन रहा है।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि सरकार द्वारा राज्य में शिक्षा के गुणात्मक सुधार के लिए हर सभव प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य के 500 स्कूलों में डिजिटल लर्निंग के तहत वर्चुअल कक्षाएं चलाई जा रही हैं। जल्द ही 600 अन्य विद्यालयों में अभी यह सेवाएं शुरू की जाएंगी। राज्य के 709 राजकीय स्कूलों में 1418 स्मार्ट कक्षाएं स्थापित की जा रही हैं। यह काम 15 जनवरी 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों के लिए निशुल्क पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध कराने का निर्णय भी लिया गया है। और कक्षा एक से कक्षा आठ तक के बच्चों को निशुल्क बैग व जूते भी प्रदान किए जा रहे हैं। छात्र हित में प्रदेश स्तरीय छात्रवृत्ति की धनराशि बढ़ा दी गई हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि जब भी वह बच्चों के बीच जाते हैं तो उनकी बचपन की यादें ताजा हो जाती हैं। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि “सबको समय का सदुपयोग अपने उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए करना होगा”। उन्होंने कहा कि जीवन में जो भी काम करें उसे पूरे मनोयोग से करें। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सभी प्रदेशवासियों से अपील की कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन से बचने के लिए सतर्कता जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का जरूर से पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *